2020 में भारत में Ripple(XRP) कैसे और क्यों खरीदें?

2020 में भारत में Ripple(XRP) कैसे और क्यों खरीदें?

प्रस्तावना

Ripple, या XRP, एक cryptocurrency और एक मंच है। तकनीकी रूप से, Ripple कंपनी और नेटवर्क का नाम है, और XRP cryptocurrency है। Ripple प्लेटफ़ॉर्म एक open-source नवाचार है जिसे तेज़ और सस्ते डिजिटल लेनदेन की अनुमति देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। कुछ वित्तीय संस्थानों और विश्लेषकों ने इस नेटवर्क के लिए एक मजबूत भविष्य की भविष्यवाणी की है। दुनिया भर में रिकॉर्ड गति से और कम शुल्क पर स्थानान्तरण सक्षम करके नेटवर्क पैसे की वैश्विक तरलता बढ़ा सकता है।

इस तरंग प्रणाली का उद्देश्य उन लोगों को वित्तीय नेटवर्क के सीमित तरीकों से मुक्त करना है जो शुल्क, मुद्रा विनिमय के लिए शुल्क और प्रसंस्करण में देरी को प्रतिबंधित करते हैं। रिपल पारंपरिक बैंकिंग के शुल्क और प्रतीक्षा समय से बचने का भी दावा करता है।

Ripple की पृष्ठभूमि

आज हम जानते हैं कि Ripple का संस्करण 2012 में जारी किया गया था। 2013 से, कई बैंकों ने धन हस्तांतरण और विनिमय में मदद करने के लिए Ripple का उपयोग करना शुरू कर दिया है। यह अनुमान है कि वर्तमान में 80% जापानी बैंक इसका उपयोग कर रहे हैं।

कई बदलावों के बाद, मार्केट कैप के मामले में XRP तीसरा सबसे बड़ा डिजिटल सिक्का बन गया है। यह बैंकों को एक दूसरे के साथ मुद्राओं का आदान-प्रदान करने और अपने ग्राहकों को एक-दूसरे को बहुत जल्दी भुगतान करने की अनुमति देने के लिए एक उपकरण के रूप में विकसित हुआ है। Ripple का उपयोग करके, आप एक सहयोगी या सहयोगी को उनकी स्थानीय मुद्रा में सेकंड में दुनिया के दूसरे हिस्से में भुगतान कर सकते हैं।

XRP, और सभी प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी 2018 की शुरुआत में चरम पर थे। हालांकि 2018 के पहले 3 महीने XRP के लिए थोड़ा कठिन रहे हैं (उस समय जब केंद्रीकृत altcoin का मार्केट कैप लगभग 31 बिलियन डॉलर था और $ 0.79 पर कारोबार कर रहा था)। 2017 के दौरान मूल्य में इसमें रुचि 4300 प्रतिशत बढ़ी है

XRP का उपयोग कैसे किया जाता है?

XRP एक डिजिटल सिक्का है। यह Ripple नेटवर्क पर मौजूद है। XRP का उपयोग “currency of last resort” के रूप में किया जाता है। इसका मतलब यह है कि अगर दो पक्षों के बीच विश्वास की कोई रेखा उपलब्ध नहीं है, तो लेन-देन को सामान्य मुद्रा XRP का उपयोग करके निपटाया जा सकता है।
XRP का उपयोग लेनदेन शुल्क के रूप में भी किया जाता है और यह नेटवर्क पर दिखाई देने वाले अवांछित लेनदेन को रोकता है। Ripple प्रोटोकॉल लीडर को अपडेट करने के इच्छुक सभी पक्षों को XRP का भुगतान करना होगा। यह आमतौर पर एक बहुत छोटी राशि है, जैसे 0.0001 XRP।

यह शुल्क किसी के पास नहीं जाता है, जिससे XRP की मात्रा में निरंतर कमी होती है।

रिप्पल कहाँ से खरीदें

आप कई cryptocurrency एक्सचेंजों से XRP खरीद सकते हैं। हालांकि यह देखा गया है कि XRP को फिएट मुद्राओं के साथ खरीदना तुलनात्मक रूप से कठिन है, BuyUcoin जैसे एक्सचेंज इस प्रक्रिया को सुव्यवस्थित बनाते हैं।आप 0% ट्रेडिंग शुल्क पर INR में Ripple खरीदने के लिए BuyUcoin में कई विकल्प चुन सकते हैं।

आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, UPI ट्रांसफ़र, बैंक ट्रांसफ़र, MobiKwik, और विशेष रूप से BuyUcoin प्लेटफ़ॉर्म पर अपने वर्चुअल बैंकिंग खाते का उपयोग करके खरीद सकते हैं|

इसकी कुछ प्रमुख विशेषताओं में शामिल हैं-

  1. मजबूत और सुरक्षित लेन-देन जिन्हें military-grade AES 256 bit encryption और नवीनतम SSL प्रोटोकॉल द्वारा एन्क्रिप्ट किया गया है, 2FA प्रमाणीकरण के साथ।
    2. क्रिप्टो इंडिकेशन यह तय करने के लिए कि कब खरीदना है और कब रिपल को बेचना है।
    3. आसान और तेज़ ट्रेडिंग अनुभव
    4. 101 भुगतान विकल्प
    5. तत्काल विनिमय और लेनदेन का तत्काल प्रसंस्करण
    6. Ripple और दैनिक ऑफ़र, यह भारत और दुनिया भर में Ripple को खरीदने और बेचने के लिए दुनिया का पहला प्रोत्साहन-संचालित मंच बना रहा है |

Ripple का वर्तमान कीमत जानने के लिये यहाँ क्लिक करें

Want to Dig Deeper:
Share What you Read with Friends & Foe:

Select Preferred Language:

Subscribe to Our Newsletter

Join the community and Learn about Latest News, Events, Offers, and More.

SUBSCRIBE NOW

Explore

TRON
EOS
ETHEREUM
BITCOIN SV
ETHEREUM CLASSIC
BITCOIN
POLYGON
POLKADOT
Get Lucky & win some Crypto!

Enter your email address to subscribe and spin the wheel. This is your chance to win amazing cryptocurrency!

Install Crypto News App

Install
×