प्रत्येक वर्ष Google पर #1 खोज वाक्यांश “बिटकॉइन” है, लेकिन उस शब्द का वास्तव में क्या अर्थ है? इस वाक्यांश के लिए खोजों की मात्रा।

बिटकॉइन वास्तव में क्या है

आइए समझते हैं कि बिटकॉइन तकनीकी या कठिन भाषा का उपयोग करने के बजाय सरल शब्दों में क्या है। यदि आप पूरे ग्रह की खोज करते हैं, तो कोई आपको पैसे क्यों देता है? यदि आप पैसे के बदले में मूल्य या श्रम प्रदान करते हैं, तो कोई भी आपको देगा।

काम पर भी, आपको केवल उस काम के लिए मुआवजा दिया जाता है जो संगठन को लाभ पहुंचाता है या इसमें मूल्य जोड़ता है।

एक स्टोर के मालिक को केवल उन ग्राहकों से भुगतान प्राप्त होता है जो उसका सामान खरीदते हैं। यदि आप दुनिया में खोज करते हैं, तो आपको पैसा तभी मिलेगा जब आप उसके बदले में किसी प्रकार का मूल्य या काम प्रदान करेंगे।

Money = value = trust, in a way.

और इन वर्षों में, अन्य वस्तुओं ने धन के प्रतिनिधित्व के रूप में कार्य किया है। अतीत में, लोग श्रम के बदले में गेहूं और अनाज उपलब्ध कराते थे।

फिर, समय के साथ, लोगों की दिलचस्पी सोने जैसी वस्तुओं में अधिक होने लगी जो मूल्यवान हैं और लंबे समय तक चलती हैं। हालाँकि, सोना ले जाना कठिन था, इसलिए सरकार ने एक विकल्प प्रदान किया जहाँ आप ऐसा करने से बच सकते थे।

रसीद के बदले में सरकार आपका सोना स्वीकार करेगी, जिसे आप रख सकते हैं। आप उस रसीद का उपयोग करके खरीदारी कर सकते हैं, और यह अंततः कागजी मुद्रा में परिवर्तित हो जाएगी।

लोग पैसे के चेहरे के रूप में कार्य करने के सरकार के वादे पर विश्वास करते थे।

“मैं धारक को इस राशि का भुगतान करने का वादा करता हूं।”

यदि सरकार का आश्वासन है कि यदि आप इस नोट का उपयोग वादे के अनुसार करते हैं तो आपको आपके पैसे का मूल्य मिलेगा, तो यह सभी की समस्याओं को हल करने के लिए और अधिक नोट क्यों नहीं छापता है?

अधिक पैसे वाला व्यक्ति वह होगा जो शेष 1 किलो प्याज प्राप्त करेगा यदि हर कोई जो उन्हें खरीदना चाहता है उसके पास 1,00,000 से अधिक है।

नतीजतन, एक आलू की कीमत एक लाख रुपये से अधिक हो गई। इसलिए, सरकार के नोट को पेश करने से स्थिति में मदद नहीं मिलेगी। यह केवल लागत को बढ़ाएगा।

समस्या तब तक हल नहीं होगी जब तक सभी उपलब्ध विकल्पों का उपयोग नहीं किया जाता है। कागजी मुद्रा उसके बाद तेजी से डिजिटल मुद्रा की ओर देखने लगती है।

CFS क्या है, और वर्तमान बैंकिंग प्रणाली त्रुटिपूर्ण क्यों है?

सबसे कठिन मुद्दा, यहां तक ​​कि डिजिटल पैसे के साथ, लेन-देन पर नज़र रखना था।
यदि आपके खाते से पैसा निकाला जाता है, तो इसे किसी अन्य व्यक्ति के खाते में स्थानांतरित करने की आवश्यकता होती है। इसके अतिरिक्त, आपके खाते से डेबिट किए बिना किसी और के खाते में पैसा स्वीकार्य नहीं है।

सब कुछ ट्रैक करने के लिए, एक एकल वित्तीय प्रणाली विकसित की गई थी। हालांकि, इस केंद्रीकृत वित्तीय प्रणाली के नुकसान हैं।

बैंकों में आपकी बचत बैंक द्वारा निवेश की जाती है, यदि निवेश खराब प्रदर्शन करता है, तो आपके धन को जोखिम में डालता है, जैसा कि पीएमसी बैंक के मामले में हुआ था। कोई भी बैंक से पैसे नहीं निकाल पा रहा था।

बैंकिंग कंपनी लेहमैन ब्रदर्स की विफलता के परिणामस्वरूप 2008 में वैश्विक अर्थव्यवस्था मंदी में प्रवेश कर गई। अगर आज हर कोई एक बार में अपना पैसा निकाल लेता है तो बैंक पैसे की आपूर्ति नहीं कर पाएगा। आपके खाते की शेष राशि केवल एक संख्या है जिसे ट्रैक रखने के लिए वर्तमान बैंक घुमाता है।

एक मायने में, आप अपने वित्त का नियंत्रण किसी और को सौंप रहे हैं। इस स्थिति में पारदर्शिता का अभाव है। इसके अतिरिक्त, भ्रष्टाचार एक समस्या है क्योंकि इस धन को कम संख्या में संस्थाएं संभालती हैं। इसके अतिरिक्त, यदि सरकार ऐसा चुनती है, तो उसके पास धन की कानूनी स्थिति को रद्द करने की शक्ति है। जैसा कि विमुद्रीकरण द्वारा प्रदर्शित किया गया था।

बिटकॉइन का आविष्कारक कौन है और बिटकॉइन किस समस्या का समाधान कर सकता है?

अक्टूबर 2008 में, लेखक के रूप में सूचीबद्ध सातोशी नाकामोतो के नाम के साथ एक दस्तावेज प्रकाशित किया गया था। सातोशी नाकामोतो कौन है, बिल्कुल? अभी, कोई नहीं जानता। परिणामस्वरूप निम्नलिखित दस्तावेज़ का सुझाव दिया गया: बिटकॉइन मुद्रा वर्तमान बैंकिंग प्रणाली को कैसे बदल सकती है।

फिर इसका क्या मतलब है? यह सुझाव देता है कि हमारा बैंक प्रत्येक लेनदेन पर नज़र रखने और उसकी सफलता सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीकृत प्रणालियों का उपयोग करता है। इसका विकल्प बिटकॉइन करेंसी में भी देखा जा सकता है।

इस तथ्य के बावजूद कि बाजार में कई अलग-अलग क्रिप्टोकरेंसी हैं, हम एक उदाहरण के रूप में बिटकॉइन का उपयोग करेंगे। जब आप कुछ खरीदने या लेन-देन करने के लिए पेटीएम का उपयोग करते हैं, तो आपको कुछ रिवॉर्ड पॉइंट मिलते हैं। आमतौर पर, उन रिवार्ड पॉइंट्स का उपयोग केवल पेटीएम के भीतर ही किया जा सकता है; यदि आप उन्हें कहीं और इस्तेमाल करते हैं, तो आपको शुल्क देना होगा। अगर ऐसा होता है तो इन बिंदुओं का मूल्य बढ़ जाएगा और हर कोई इसे स्वीकार करना शुरू कर देगा, बस बिटकॉइन की कीमत कैसे बढ़ी है।

बिटकॉइन कैसे संचालित होता है?

बिटकॉइन का दो शब्दों में वर्णन करें। बिटकॉइन एक क्रिप्टोक्यूरेंसी है, और भविष्य में इसका कितना हिस्सा होगा, यह इस बात पर निर्भर करता है कि लोग इसे कैसे, कहां और किस तरह से स्वीकार करेंगे। बिटकॉइन आभासी मुद्रा है जिसका कोई आंतरिक मूल्य नहीं है। एक अद्वितीय बिटकॉइन पता जिसे आप किसी अन्य अद्वितीय बिटकॉइन पते के साथ लेन-देन करने के लिए उपयोग करेंगे, वह कुछ ऐसा है जिसे आप बिटकॉइन प्राप्त करते समय खरीदते हैं। बिटकॉइन एक स्व-निहित प्रणाली है जो बिना किसी कोडिंग या प्रोग्रामिंग के चलती है।

बिटकॉइन माइनिंग क्या है?

बिटकॉइन माइनिंग वास्तव में क्या है? बिटकॉइन क्या है, इस पर चर्चा करते हुए इस भाग में संबोधित करने के लिए एक महत्वपूर्ण विषय है। यद्यपि इसका एल्गोरिदम स्वचालित रूप से चलता है, इसे करने के लिए एक सिस्टम और कंप्यूटर की आवश्यकता होती है। इतने बड़े पैमाने पर हज़ारों कंप्यूटरों की ज़रूरत होती है, और इन हज़ारों मशीनों का रखरखाव किसी तीसरे पक्ष के लिए ज़रूरी है।

लेकिन अगर कोई तीसरा पक्ष शामिल होता है, तो सब कुछ बदल जाता है और वापस उसी बैंक संरचना में चला जाता है। नियंत्रण पूरी तरह उनके हाथ में होगा। इसे दूर करने के लिए, बिटकॉइन माइनिंग का विचार बनाया गया था, जिसमें लेनदेन सफल होने पर उपयोगकर्ता बिटकॉइन के बदले अपने कंप्यूटर पर एल्गोरिदम चलाते हैं।

किसी संस्था या संस्था को अधिकार देने या किसी के द्वारा हैक किए जाने का मुद्दा हल हो गया है क्योंकि पूरी प्रणाली वितरित और ब्लॉकचेन तकनीक पर आधारित है। यदि बिटकॉइन खनिक इस तरह से बिटकॉइन का उत्पादन जारी रखते हैं, तो परिदृश्य वही होगा जो मैंने प्याज के उदाहरण में उल्लिखित किया था, जहां मुद्रास्फीति की दर में वृद्धि होगी।

यह पहले ही तय हो चुका है कि इसे रोकने के लिए केवल 21 मिलियन नए बिटकॉइन जारी किए जाएंगे।

बिटकॉइन को माइन करने के लिए कितने व्यक्ति कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हैं, यह प्रभावित करेगा कि आपको माइनर के रूप में कितने बिटकॉइन इनाम के रूप में मिलते हैं।

2009 में, आप दो से तीन दिनों में 200 बिटकॉइन बना सकते थे, लेकिन आज, सिर्फ एक को बनाने में 150 साल से अधिक का समय लगेगा।

बिटकॉइन का नुकसान क्या है?

इसकी स्वीकृति की कमी पहली बात है जिसे सामने लाना होगा।

दूसरा, सरकार के सक्रिय नहीं होने के कारण बहुत सारे गैरकानूनी कार्य होते हैं।

तीसरी विशेषता यह है कि यह अविश्वसनीय रूप से अस्थिर है, हर 30 सेकंड में मूल्य में उतार-चढ़ाव होता है।

मान लीजिए कि आपने कुछ खरीदा है और अब आपको उसे वापस करना होगा। चूंकि कीमत बदल सकती है, दुकानदार को अब यह पता लगाना होगा कि बदले में आपको कितना पैसा देना है। क्योंकि इसके लिए कोई तंत्र मौजूद नहीं है। यह संभव है कि एक तंत्र बाद में लागू किया जाएगा क्योंकि यह खुला स्रोत है।

बिटकॉइन भारत में वैध है या नहीं?

सबसे ज्यादा मायने यह रखता है कि भारत में बिटकॉइन वैध है या नहीं।
सरकार बिटकॉइन को एक मुद्रा के रूप में मान्यता नहीं देती है, इसलिए इसका उत्तर है कि इसमें 30% कर पर व्यापार करना वैध है। हालांकि, सरकार अभी भी इसे एक संपत्ति के रूप में देखती है।

1 अप्रैल, 2022 से, आभासी डिजिटल संपत्ति या क्रिप्टोकरेंसी के हस्तांतरण से होने वाली आय 30% कर के अधीन है। भले ही करदाता की पूरी आय 2.50 लाख की सीमा से कम हो, फिर भी यह आय कर योग्य है। इसके अतिरिक्त, कर योग्य राशि का निर्धारण करते समय, अधिग्रहण की लागत के अलावा किसी अन्य कटौती की अनुमति नहीं है।

नांगिया एंडरसन एलएलपी के पार्टनर नीरज अग्रवाल के अनुसार, धारा 14ए के तहत खर्च की अनुमति 1 अप्रैल, 2022 से प्रभावी होगी।

आरबीआई ने सभी बैंकों को 5 अप्रैल की एक नोटिस में सलाह दी थी कि वे किसी भी कंपनी को अपनी सेवाएं देने से बचना चाहिए जो क्रिप्टोकुरेंसी में काम करती है। परिणामस्वरूप, आप क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज से अपने बैंक खाते में पैसे निकालने में असमर्थ हैं।

इसे क्रिप्टोकुरेंसी एक्सचेंज द्वारा सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई थी, और यह मामला क्रिप्टोकुरेंसी एक्सचेंज जीतने से दो साल पहले चला था। इसके बाद आरबीआई को अपने दिशानिर्देशों को हटाने के लिए मजबूर होना पड़ा।

सुप्रीम कोर्ट के तीन-न्यायाधीशों के पैनल ने 4 मार्च, 2020 को बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेडिंग पर आरबीआई के अप्रैल 2018 के प्रतिबंध को हटा दिया।

How can I invest wisely in bitcoin?

बिटकॉइन का उपयोग दो अलग-अलग तरीकों से किया जा सकता है: पहला, लेन-देन करने के लिए, लेकिन यह इस बात पर निर्भर करता है कि दूसरा पक्ष इसे स्वीकार करता है या नहीं; दूसरा, निवेश करने के लिए; 2009 में 1 बिटकॉइन की कीमत 0.04 पेंस थी। हालांकि निवेश पर रिटर्न बहुत अच्छा है, एक बिटकॉइन की कीमत वर्तमान में 29,55,026 रुपये से अधिक है।

यदि निवेश पर प्रतिफल अधिक है तो जोखिम अधिक है। अगर आप रातों-रात अमीर बनने की उम्मीद में इसमें खरीदारी करते हैं तो आप लगभग निश्चित रूप से पैसा खो देंगे, लेकिन अगर आप सही तरीके से निवेश करते हैं, तो आप पैसा कमा सकते हैं।

निवेश के लिए आदर्श क्षेत्र कहां है और इसमें निवेश करने वाले कुछ उल्लेखनीय निवेशक कौन हैं?

फेसबुक, जेपी मॉर्गन चेस, पेपैल, माइक टायसन, लियोनेल मेस्सी और एलोन मस्क सभी ने इसमें निवेश किया है। आप क्रिप्टोकरेंसी में भी निवेश कर सकते हैं; भारत में कई एक्सचेंज हैं जहां आप 140 से अधिक विभिन्न क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेड कर सकते हैं; छह महीने से भी कम समय में इस ऐप के लिए 5 लाख से अधिक लोगों ने पंजीकरण कराया है; जब आप साइन अप करते हैं, तो आपको 100 बिटकॉइन का बोनस मिलता है; और पूरे ऐप में सुरक्षा को प्राथमिकता दी जाती है।

साइन अप करने के बाद आपको बड़ी संख्या में धन जमा करने की आवश्यकता नहीं है; आप कम से कम $100 से निवेश शुरू कर सकते हैं, बिल्कुल मुफ्त, और आप जब चाहें तब निकाल सकते हैं। आपका केवाईसी कुछ ही चरणों में पूरा हो गया है।

आप पूरी प्रक्रिया को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करके जल्दी से अपना केवाईसी पूरा कर सकते हैं।

जब उनका आईओएस ऐप 23 अप्रैल, 2020 को लॉन्च होगा, तो आप एक आईफोन 11 जीतने के लिए प्रवेश कर सकते हैं और मुफ्त बिटकॉइन के साथ-साथ एक लाख उपहार में दे सकते हैं यदि आप इसे अपने उन दोस्तों को सुझाते हैं जिनके पास आईफोन है। इसका उपयोगकर्ता अनुभव अविश्वसनीय रूप से चालाक है, और आप केवल एक क्लिक के साथ बिटकॉइन खरीद सकते हैं, जैसे कि स्विगी या ज़ोमैटो से खाना ऑर्डर करते समय।

2022 बिटकॉइन Price Prediction क्या है?

यह सबसे महत्वपूर्ण प्रश्न को संबोधित करने का समय है: 2022 में बिटकॉइन की कीमत और आने वाले वर्षों के लिए पूर्वानुमान क्या हैं? उत्तर देने से पहले बिटकॉइन और पूरे क्रिप्टो बाजार दोनों के खतरे और अस्थिरता को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है। 100% सटीकता के साथ किसी एक क्रिप्टोकरेंसी की प्रवृत्ति का अनुमान नहीं लगाया जा सकता है।

दूसरी ओर, कई विशेषज्ञों को इस बात की अच्छी समझ है कि अगले कुछ वर्षों में बिटकॉइन कैसे विकसित होगा। 2024 तक, शोधकर्ताओं और विशेषज्ञों का अनुमान है कि बिटकॉइन की कीमत में 350 प्रतिशत की वृद्धि होगी।

क्रिप्टो प्राइस फोरकास्ट के अनुसार, 2022 तक, बिटकॉइन के 150 प्रतिशत से कम चढ़ने की उम्मीद है, जो कि 76,52,465.00 भारतीय रुपये प्रति बीटीसी तक पहुंच जाएगा।

बिटकॉइन के लिए 2025 Price Predictioin क्या है?

2025 के बिटकॉइन मूल्य प्रक्षेपण के अनुसार, सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोक्यूरेंसी $ 256,000 के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच जाएगी। मामूली वृद्धि से सिक्के की न्यूनतम कीमत लगभग $215,0000 तक बढ़ जाएगी। जबकि मोटे तौर पर $276,000 के रूढ़िवादी अनुमान का उपयोग किया जाना चाहिए।

जैसा कि आप देख सकते हैं, कई पूर्वानुमान हैं कि आगे चलकर बिटकॉइन की कीमत बढ़ेगी, और ऐतिहासिक डेटा ने भी इस आशावादी पैटर्न का समर्थन किया है। बिना किसी संदेह के, बिटकॉइन दौड़ जीत सकता है, और इसकी कीमत समय के साथ बढ़ रही है।

150+ क्रिप्टो मुद्राओं पर नवीनतम अपडेट केवल BuyUcoin पर प्राप्त करें

Source: BuyUcoin Blog

Leave a Reply

Your email address will not be published.