उपयोगकर्ता एक सुरक्षित क्लाउड स्टोरेज मार्केटप्लेस, Siacoin पर अधिक स्थान किराए पर ले सकते हैं। ब्लॉकचेन पर, स्मार्ट अनुबंधों का उपयोग जमींदारों और किरायेदारों के बीच समझौतों की संरचना के लिए किया जाता है। इसके अतिरिक्त, Siacoin, इसकी अपनी क्रिप्टोकरेंसी, लेनदेन के लिए उपयोग की जाती है।

तकनीकी रूप से उन्नत समाज में जो अधिक डेटा का उपयोग करता है, डेटा भंडारण के विकेन्द्रीकृत विकल्प की इच्छा हो सकती है। Siacoin इस मांग का लाभ उठाने का इरादा रखता है क्योंकि यह अपने ब्लॉकचेन के लिए अगला महत्वपूर्ण अपडेट जारी करने के लिए तैयार है। ड्रॉपबॉक्स और गूगल ड्राइव नाम ऑनलाइन डेटा स्टोरेज उद्योग में प्रसिद्ध हैं। क्या ब्लॉकचैन वैकल्पिक सिया और उसके Siacoin इन केंद्रीकृत सेवाओं तक पहुंच सकते हैं?

Siacoin (एससी): यह क्या है?

सिया को शुरू में मई 2014 में घोषित किया गया था, फिर इसे बदल दिया गया और एक साल बाद मई 2015 में फिर से घोषित किया गया। जून 2015 में, इसने काम करना शुरू कर दिया। एथेरियम ब्लॉकचैन पर निर्मित एक वितरित, विकेन्द्रीकृत क्लाउड स्टोरेज प्लेटफॉर्म सिया, अपनी मूल उपयोगिता टोकन के रूप में Siacoin (एससी) का उपयोग करता है।

उपयोगकर्ता एक सुरक्षित और विश्वसनीय क्लाउड स्टोरेज मार्केटप्लेस सिया पर अपने अतिरिक्त स्टोरेज स्पेस को किराए पर ले सकते हैं। Siacoin नेटवर्क भंडारण के भुगतान के लिए व्यापार के माध्यम के रूप में कार्य करता है, और स्मार्ट अनुबंधों का उपयोग समझौतों और लेनदेन को लागू करने के लिए किया जाता है। “इंटरनेट की बैकबोन स्टोरेज लेयर” परियोजना का मुख्य उद्देश्य है।

Siacoin कैसे काम करता है?

सिया ब्लॉकचैन को सुरक्षित करने के लिए उपयोग की जाने वाली प्रूफ-ऑफ-वर्क सर्वसम्मति पद्धति का अर्थ है कि खनिक ब्लॉकचैन में नए ब्लॉक जोड़ने के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं और इसे प्रकाशित करने के लिए बहुमत को एक रिकॉर्ड को मंजूरी देनी होगी। जून 2017 में, सिया के सह-संस्थापक वोरिक ने दावा किया कि नेटवर्क की सुरक्षा के लिए प्रूफ-ऑफ-वर्क सबसे बड़ा तरीका है क्योंकि यह एक विरोधी अभिनेता के लिए उस पर हमला करने के लिए निषेधात्मक रूप से महंगा बनाता है।

सिया की विकास टीम के अनुसार, नेटवर्क के संचालन में भाग लेने के लिए मेजबानों द्वारा संपार्श्विक प्रदान करने की आवश्यकता बेईमान अभिनेताओं के लिए प्रोत्साहन को कम करती है। इसने यह भी कहा है कि इसके नेटवर्क को तब तक बंद नहीं किया जा सकता है जब तक कि एक भयावह प्राकृतिक आपदा या भू-राजनीतिक संकट उत्पन्न नहीं हो जाता है, इस तथ्य का हवाला देते हुए कि यह अपलोड किए गए डेटा को 30 भागों में विभाजित करता है जो तब दुनिया भर में फैले हुए हैं। भले ही 30 में से 10 होस्ट नेटवर्क हमले की चपेट में आ गए हों, फिर भी फाइलें पुनर्प्राप्त की जा सकती हैं।

Siacoin के अलावा क्या सेट करता है?

अपने श्वेतपत्र के अनुसार, सिया का दीर्घकालिक लक्ष्य पारंपरिक भंडारण प्रणालियों के साथ प्रतिस्पर्धा करना है। क्लाउड स्टोरेज के मामले में, यह खुद को Amazon, Google और Microsoft के प्रत्यक्ष प्रतिद्वंद्वी के रूप में देखता है। चूंकि सिया विकेंद्रीकृत है, इसलिए यह उचित भंडारण दर प्रदान कर सकती है।

सिया नेटवर्क डेटा को 30 एन्क्रिप्टेड टुकड़ों में विभाजित करता है, और अतिरेक के लिए, प्रत्येक खंड को एक नए होस्ट पर अपलोड किया जाता है। अपलोडर और होस्ट के बीच अनुबंध स्मार्ट अनुबंधों द्वारा लागू किया जाता है और सिया के ब्लॉकचेन पर संग्रहीत किया जाता है। किरायेदार Siacoin (एससी) भुगतान प्रणाली का उपयोग करके मेजबानों को भुगतान करते हैं, और स्मार्ट अनुबंधों के माध्यम से सुरक्षित एससी को संपार्श्विक के रूप में होस्ट करते हैं।

Siacoin (एससी): आप इसे कहां से खरीद सकते हैं?

क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेडिंग और निवेश शुरू करने के लिए, आपको पहले एक विश्वसनीय क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज के साथ एक खाता बनाना होगा। आप क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज नामक साइट पर आभासी मुद्राओं का व्यापार कर सकते हैं।

मान लें कि आप भारत में जल्द से जल्द और सबसे बड़ी कीमत पर सियाकोइन खरीदना चाहते हैं। ऐसे मामले में, केवल एक एक्सचेंज जिसे आपको SC में निवेश शुरू करने की आवश्यकता होगी, वह है BuyUcoin एक्सचेंज। इससे भी बेहतर, आप अपने डेबिट कार्ड और मास्टर कार्ड, एनईएफटी या यूपीआई लेनदेन से Siacoin खरीद सकते हैं।

Siacoin: क्या यह एक बुद्धिमान निवेश है?

वॉलेटइन्वेस्टर के अनुसार, Siacoin एक “उत्कृष्ट दीर्घकालिक निवेश” है। अपने Siacoin मूल्य पूर्वानुमान के अनुसार, एससी 2022 में $0.01 की सीमा को पार कर जाएगा और 2023 में $0.02 तक पहुंच जाएगा। यह अगले पांच वर्षों के दौरान $0.04 की एससी सिक्का कीमत का अनुमान लगाता है।

DigitalCoinPrice भविष्यवाणी करता है कि 2022 में, मुद्रा का मूल्य औसतन $0.013 होगा। यह अनुमान लगाता है कि सियाकॉइन की कीमत 2025 में $0.02 और 2030 में औसतन $0.047 होगी।

Gov.Capital के अनुसार, एक SC सिक्के की कीमत एक वर्ष में $0.02 और पाँच वर्षों में $0.10 होगी।

PricePrediction के अनुसार, Siacoin की कीमत 2022 में $0.01 से बढ़कर दशक के अंत तक $0.27 के उच्च स्तर पर पहुंच जाएगी, जिससे इसका वर्तमान मूल्य बना रहेगा।

स्रोत: BuyUcoin Blog

150+ क्रिप्टो संपत्ति पर नवीनतम अपडेट केवल बाययूकोइन पर प्राप्त करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.