पोल्काडॉट (डीओटी) नामक एक ब्लॉकचेन नेटवर्क विभिन्न ब्लॉकचेन को एक साथ जोड़ता है। उपयोगकर्ता अपने सबस्ट्रेट ढांचे का उपयोग करके जल्दी और आसानी से एक ब्लॉकचेन बना सकते हैं। ब्लॉकचेन के लेनदेन और सुरक्षा को नियंत्रित करता है।

2022 में, जैसे ही यह कुछ सबसे तेज गति और सस्ते गैस चार्ज की पेशकश करना शुरू करेगा, डीओटी ब्लॉकचैन का अपनाना बढ़ जाएगा। यह भी अनुमान लगाया गया है कि पोल्काडॉट (डीओटी) श्रृंखला में उन वस्तुओं और पहलों की संख्या में विस्फोट होगा जो इसे पेश करती हैं।

पोल्काडॉट (डॉट): यह क्या है?

विशेष ब्लॉकचेन का एक नेटवर्क ओपन-सोर्स पोल्काडॉट शार्प मल्टीचैन प्रोटोकॉल द्वारा जुड़ा और सुरक्षित है, जो केवल टोकन ही नहीं, बल्कि किसी भी तरह के डेटा या संपत्ति के क्रॉस-चेन ट्रांसफर को सक्षम करके ब्लॉकचेन को इंटरऑपरेबल बनाता है। Web3 के आधार के रूप में, ब्लॉकचैन का एक विकेन्द्रीकृत इंटरनेट, Polkadot बनाया गया था।

परत 1 ब्लॉकचैन का एक नेटवर्क जिसे पैराचिन के रूप में जाना जाता है, परत -0 मेटा प्रोटोकॉल पोल्काडॉट (समानांतर श्रृंखला) द्वारा समर्थित और स्वरूपित होता है। एक मेटाप्रोटोकॉल के रूप में, पोल्काडॉट में अपने स्वयं के सॉफ़्टवेयर को स्वतंत्र रूप से और अपने टोकन धारक समुदाय की मर्जी से बिना कांटे के अपग्रेड करने की क्षमता है।

पोल्काडॉट नामक एक मंच उपयोगकर्ता-नियंत्रित, विकेन्द्रीकृत वेब पर नए संस्थान, एप्लिकेशन और सेवाएं बनाना संभव बनाता है।

पोल्काडॉट प्रोटोकॉल पोल्काडॉट रिले चेन के माध्यम से सार्वजनिक और निजी श्रृंखलाओं, बिना अनुमति के नेटवर्क, ओरेकल और भविष्य की तकनीकों को जोड़ सकता है, जिससे इन भिन्न ब्लॉकचेन को सुरक्षित रूप से डेटा और लेनदेन को साझा करने में सक्षम बनाया जा सकता है (आगे नीचे समझाया गया है)।

पोल्काडॉट का मूल डीओटी सिक्का तीन प्रमुख कार्य करता है: संचालन और सुरक्षा दांव, नेटवर्क शासन की सुविधा, और पैराचिन को जोड़ने के लिए बंधन टोकन।

क्या पोल्काडॉट नेटवर्क सुरक्षित है?

नेटवर्क सत्यापनकर्ताओं और नामांकितकर्ताओं के साथ एक NPoS (नॉमिनेटेड प्रूफ-ऑफ-स्टेक) प्रक्रिया का उपयोग करता है। नामांकनकर्ता सत्यापनकर्ताओं को टोकन देते हैं। इन दांव वाले टोकन के साथ, दुर्व्यवहार अत्यधिक महंगा हो जाता है, जिससे श्रृंखला सुरक्षा बढ़ जाती है।

रिले चेन पर, सत्यापनकर्ता के रूप में दांव पर लगे सत्यापनकर्ता कई पैराचेन से लेनदेन की पुष्टि करते हैं। सभी श्रृंखलाओं के लिए समान मानदंड का उपयोग करने वाली इस नवीन वैधता तकनीक के लिए स्वयं निहित धन्यवाद करते हुए चेन सुरक्षित रूप से बातचीत कर सकते हैं। चूंकि पोल्काडॉट एक शार्प्ड मल्टीचैन नेटवर्क है, यह एक ही बार में विभिन्न श्रृंखलाओं (जिन्हें “पैराचिन” कहा जाता है) पर कई लेनदेन की प्रक्रिया कर सकता है। इस समानांतर प्रसंस्करण क्षमता के लिए धन्यवाद, मापनीयता को बढ़ाया जाता है।

कस्टम ब्लॉकचेन को सबस्ट्रेट आर्किटेक्चर का उपयोग करके आसानी से बनाया जा सकता है, और सबस्ट्रेट ब्लॉकचेन को पोल्काडॉट के नेटवर्क से आसानी से कनेक्ट करने के लिए बनाया जाता है। नेटवर्क की उच्च अनुकूलन क्षमता और लचीलापन प्रतिभागियों को डेटा का आदान-प्रदान करने और कार्य करने में सक्षम बनाता है। पोल्काडॉट को नई सुविधाओं को जोड़ने या बग को ठीक करने के लिए बिना कांटे के स्वचालित रूप से अपग्रेड किया जा सकता है।

नेटवर्क में एक परिष्कृत उपयोगकर्ता-संचालित शासन प्रणाली है जो सभी टोकन धारकों को नेटवर्क चलाने के तरीके में एक आवाज देती है। पोल्काडॉट के साथ, टीमें अपनी आवश्यकताओं और उभरती परिस्थितियों के आधार पर अपना खुद का ब्लॉकचेन गवर्नेंस बना सकती हैं। नेटवर्क को सुरक्षित रखने और अनुचित व्यवहार को समाप्त करने में नामांकित व्यक्ति, सत्यापनकर्ता और कोलेटर्स की भूमिकाएँ विविध हैं।

पोल्काडॉट (DOT) कौन से स्टोर बेचते हैं?

पोल्काडॉट और अन्य क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेडिंग और निवेश शुरू करने के लिए, आपको पहले एक विश्वसनीय क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज के साथ एक खाता बनाना होगा। क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज नामक एक प्लेटफॉर्म भारत में पोल्काडॉट और अन्य क्रिप्टोकरेंसी के व्यापार को सक्षम बनाता है।

कल्पना कीजिए कि आप भारत में डीओटी खरीदना चाहते हैं और जितनी जल्दी हो सके सबसे बड़ी डील की तलाश कर रहे हैं। ऐसे मामले में, पोलकाडॉट में निवेश शुरू करने के लिए आपको केवल एक ही एक्सचेंज की आवश्यकता होगी, वह है बाययूकोइन एक्सचेंज। इससे भी बेहतर, आप मास्टर कार्ड, एनईएफटी, या यूपीआई का उपयोग करके पोल्काडॉट खरीदारी करने के लिए अपने डेबिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।

2022 में, क्या पोल्काडॉट कॉइन एक स्मार्ट निवेश है?

शायद यह सुनने के बाद कि क्रिप्टोकरेंसी दशक का सबसे अच्छा निवेश है, आप उत्सुक हैं लेकिन यह सुनिश्चित नहीं है कि कहां से शुरू करें। या शायद आप अस्थिरता के बारे में चिंतित हैं लेकिन फिर भी उच्च दरों से लाभ उठाना चाहते हैं जो आपके मौजूदा वित्तीय संस्थान आपको देने को तैयार हैं।

2022 तक पोल्काडॉट के लिए एक सफल वर्ष होने की उम्मीद है। 2021 में, पोलकाडॉट ने व्यापारियों और निवेशकों को इस बात के पुख्ता सबूत दिए कि डीओटी टोकन एक अच्छा निवेश है। डीओटी टोकन 2021 में घातीय वृद्धि के मामले में कई अन्य क्रिप्टोकरेंसी से अधिक इस परिकल्पना का पहला आधार है। यहां तक ​​कि जब बाजार में गिरावट आती है और डीओटी की कीमत में गिरावट आती है, तब भी पोल्काडॉट को लाभदायक माना जाता है। संक्षेप में, पेशेवर पूर्वानुमान और विश्लेषण से संकेत मिलता है कि 2022 डॉट टोकन खरीदने के लिए आदर्श वर्ष है।

स्रोत: BuyUcoin Blog

150+ क्रिप्टो संपत्ति पर नवीनतम अपडेट केवल बाययूकोइन पर प्राप्त करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.