हाल के वर्षों में सबसे तेज, सबसे अधिक फीचर-पूर्ण ब्लॉकचेन बनाने की होड़ में कुछ बड़ी कंपनियां सामने आई हैं।

Avalanche इनमें से एक नेता के रूप में उभरा है, जो विकेंद्रीकृत ऐप्स और उपन्यास वित्तीय आदिम के लिए एक ओपन-सोर्स प्लेटफॉर्म के रूप में कार्य कर रहा है।

हम जांच करते हैं कि अधिक भीड़ वाले क्षेत्र में इसे क्या खास बनाता है।

Avalanche: यह क्या है?

क्रिप्टोकुरेंसी और ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी स्पेस में एथेरियम का प्रतिद्वंद्वी Avalanche(एवीएक्स) है। एथेरियम के समान, Avalanche नेटवर्क विभिन्न ब्लॉकचेन अनुप्रयोगों की सुविधा के लिए स्मार्ट अनुबंधों का उपयोग करता है। Avalanche ब्लॉकचेन के मूल सिक्के को AVAX कहा जाता है।

Avalanche ब्लॉकचैन पर एक सेकंड से भी कम समय में लेन-देन की अंतिमता तक पहुँचा जा सकता है। Avalanche नेटवर्क के ब्लॉकचेन लेनदेन प्रसंस्करण लागतों का भुगतान करने और नेटवर्क को सुरक्षित रखने के लिए AVAX को खाते की एक मुख्य इकाई के रूप में उपयोग करते हैं।

Avalanche ब्लॉकचैन की कथित तौर पर प्रति सेकंड 4,500 की लेनदेन दर है। 2020 में लॉन्च किया गया, Avalanche का लक्ष्य तीव्र, लचीला, सुरक्षित, किफायती और उपयोग में आसान होना है। चूंकि Avalanche एक ओपन-सोर्स प्रोजेक्ट है, इसलिए कोई भी कोड की समीक्षा कर सकता है और योगदान दे सकता है।

आओ Avalanche को समझें

Avalanche स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट प्लेटफॉर्म स्वतंत्र ब्लॉकचेन और विकेन्द्रीकृत अनुप्रयोगों (डीएपी) दोनों के साथ संगत है। यहां कुछ विशेषताएं दी गई हैं जो Avalanche को अलग करती हैं:

Coin creation rate: AVAX टोकन की कुल आपूर्ति सीमा 720 मिलियन है, हालांकि उपयोगकर्ताओं का इस पर नियंत्रण है कि नए टोकन कितनी जल्दी बनाए जाते हैं। AVAX धारक उस दर को नियंत्रित करते हैं जिस पर Avalanche नेटवर्क में एक नया ब्लॉक जोड़ने के लिए पुरस्कार के रूप में भुगतान की गई AVAX की राशि पर मतदान करके नई मुद्राओं का खनन किया जाता है।

Transaction fee structure: सभी शुल्क नष्ट हो जाते हैं, और लेन-देन के प्रकार और Avalanche के नेटवर्क की भीड़ (परिसंचरण से हटा दिया गया) के आधार पर लेनदेन के प्रसंस्करण की लागत में उतार-चढ़ाव होता है। Avalanche के उपयोगकर्ता लेन-देन की लागत पर वोट करते हैं, इसलिए AVAX दरों में उतार-चढ़ाव हो सकता है।

Consensus mechanism: Avalanche ब्लॉकचैन पर लेनदेन की पुष्टि एक अनूठी प्रक्रिया का उपयोग करके की जाती है जिसके लिए बड़ी संख्या में नेटवर्क प्रतिभागियों के छोटे, यादृच्छिक उपसमुच्चय की आवश्यकता होती है ताकि लेनदेन को पूर्ण घोषित करने से पहले पुष्टि की जा सके।

Participation incentives: उच्च अपटाइम और त्वरित प्रतिक्रियाएं AVAX लेनदेन को संसाधित करने के लिए AVAX प्रोत्साहन अर्जित करने के लिए नेटवर्क प्रतिभागी की क्षमता को बढ़ा सकती हैं।

Avalanche आमतौर पर प्रूफ-ऑफ-स्टेक तंत्र द्वारा नियंत्रित होता है। लेन-देन को मान्य करने की क्षमता रखने के लिए AVAX धारकों को दांव लगाना चाहिए या व्यापार या बिक्री नहीं करने का वादा करना चाहिए। उच्चतम हिस्सेदारी वाले AVAX धारकों और सत्यापनकर्ताओं के रूप में सबसे सक्रिय भागीदारी के नए Avalanche ब्लॉक के लिए सत्यापनकर्ता के रूप में चुने जाने की अधिक संभावना है। Avalanche शासन के लिए विचारों पर वोट करने के लिए आपके पास AVAX टोकन होना चाहिए।

Avalanche के लाभ और कमियां

Avalanche के कुछ सकारात्मक और नकारात्मक पहलू इस प्रकार हैं:

Pros:

  1. लेनदेन जल्दी से संसाधित होते हैं।
  2. पुरस्कारों की संरचना भागीदारी को प्रोत्साहित करती है।
  3. ब्लॉकचेन पर आधारित कई पहलों में सहायता करने की क्षमता

Cons:

  1. एथेरियम जैसे प्लेटफार्मों द्वारा गंभीर खतरे उत्पन्न किए जाते हैं।
  2. 2,000 मूल्य के अवैक्स टोकन को Avalanche सत्यापनकर्ताओं द्वारा दांव पर लगाया जाना चाहिए।
  3. AVAX को खोना कभी भी दुर्भावनापूर्ण या लापरवाह सत्यापनकर्ताओं के लिए सजा नहीं है।

Avalanche के लिए कुछ उपयोग क्या हैं?

Avalanche की मदद से, व्यक्ति और संगठन जल्दी और आसानी से ब्लॉकचैन बना सकते हैं जो विशेष रूप से निजी या सार्वजनिक उपयोग के मामलों (अनुमत ब्लॉकचैन) (अनुमति रहित) के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

यह अद्वितीय है कि यह कई ब्लॉकचेन को मिलाता है जिन्हें विशेष रूप से एक शक्तिशाली प्रूफ-ऑफ-स्टेक सर्वसम्मति तंत्र के साथ बनाया गया है ताकि डेवलपर्स के निर्माण के लिए एक बहुत ही विकेन्द्रीकृत और शक्तिशाली मंच तैयार किया जा सके।

चूंकि Avalanche और एथेरियम टूलसेट इंटरऑपरेबल हैं, डेवलपर्स आसानी से अपने एथेरियम डीएपी को सिस्टम में पोर्ट कर सकते हैं और विकेंद्रीकृत अनुप्रयोगों (डीएपी) की एक विस्तृत विविधता लॉन्च कर सकते हैं। ये ऐप स्वतंत्र रूप से अपने स्वयं के Avalanche ब्लॉकचेन पर कार्य कर सकते हैं, जिससे डेवलपर्स को उनकी कार्यक्षमता, सुरक्षा और उपयोगकर्ता पहुंच पर पूर्ण नियंत्रण मिलता है।

क्या आपको AVAX में 2022 का निवेश करना चाहिए?

मार्च 2022 में, Avalanche ने डेवलपर्स को उन परियोजनाओं में सबनेट शामिल करने में मदद करने के लिए $ 290 मिलियन की पहल का खुलासा किया, जिन्हें कंपनी द्वारा वित्त पोषित किया गया था। एवलांच मल्टीवर्स पहल द्वारा डेवलपर्स को Avalanche ब्लॉकचैन पर पूरी तरह से बीस्पोक, एप्लिकेशन-विशिष्ट नेटवर्क बनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। सैद्धांतिक रूप से, सबनेट पूरे क्रिप्टो नेटवर्क को Avalanche पर मौजूद रहने की अनुमति दे सकते हैं, जबकि उनकी संबंधित मुद्राओं, जैसे बिटकॉइन या एथेरियम का उपयोग करना जारी रखते हैं।

वॉलेट इन्वेस्टर के पूर्वानुमान के अनुसार, लंबी अवधि के विकास की उम्मीद है; वर्ष 2026 के अंत के लिए मूल्य पूर्वानुमान $940.939 है। पांच साल के निवेश के बाद, राजस्व +775.5 प्रतिशत होने का अनुमान है।

GOV कैपिटल Avalanche मूल्य पूर्वानुमान से पता चलता है कि समेकन की ओर रुझान हो सकता है, जो बताता है कि AVAX मूल्य अधिक भावना प्रदर्शित कर सकता है। वर्ष के अंत तक लागत बढ़कर 324.67 डॉलर हो सकती है।

स्रोत: BuyUcoin Blog

केवल BuyUcoin पर 150+ क्रिप्टो संपत्ति पर नवीनतम अपडेट प्राप्त करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.