एक स्विस गैर-लाभकारी ने कई ब्लॉकचेन को संयोजित करने के लिए Cosmos क्रिप्टो के रूप में जाना जाने वाला ब्लॉकचेन बनाया। Cosmos क्रिप्टो का प्रूफ-ऑफ-स्टेक ब्लॉकचैन एटीओएम टोकन द्वारा संचालित है।

Cosmos (ATOM) क्या है?

परियोजना के निर्माता, ऑल इन बिट्स इंक (टेंडरमिंट इंक के रूप में व्यवसाय करना) का अनुमान है कि Cosmos (ATOM) इंटरनेट प्रौद्योगिकियों की आगामी लहर के लिए आधारशिला के रूप में काम करेगा। Cosmos उन सभी को एकजुट करता है, क्रिप्टो युद्धों (IoB) में शामिल होने के बजाय इंटरऑपरेबिलिटी, मुद्रा स्वैप और एक ब्लॉकचेन इंटरनेट को सक्षम करता है। लेन-देन को टोकन देने के लिए नेटवर्क के अनन्य स्टेकिंग कॉइन को एटम (ATOM) कहा जाता है।

इसे सक्षम करने के लिए, टीम ने टेंडरमिंट कोर और इंटर-ब्लॉकचैन कम्युनिकेशंस (आईबीसी) प्रोटोकॉल बनाया। जब वे सहयोग करते हैं, तो वे Cosmos नेटवर्क बनाते हैं।

टेंडरमिंट कोर – टेंडरमिंट एक ओपन-सोर्स बेस लेयर और ब्लॉकचेन डेवलपमेंट प्लेटफॉर्म है। यह ब्लॉकचैन-इन-द-बॉक्स कार्यान्वयन किसी को भी अपने स्वयं के विकेन्द्रीकृत / वितरित नेटवर्क और बीएफटी-अनुपालन सर्वसम्मति वास्तुकला बनाने के लिए आवेदन करने की अनुमति देता है।

इंटर-ब्लॉकचेन कम्युनिकेशंस (आईबीसी) – इंटरकनेक्टिविटी परत, जो निम्न परत है, विभिन्न श्रृंखलाओं के बीच संचार को सक्षम बनाती है। नतीजतन, एक ही सिस्टम आर्किटेक्चर का उपयोग करते हुए लिंक्ड हब और ज़ोन का एक नेटवर्क स्वतंत्र रूप से संचालित होता है। इसके द्वारा क्रॉस-चेन टोकन, डेटा और डिजिटल एसेट एक्सचेंज का आधार प्रदान किया जाता है।

प्रोसेसिंग/सत्यापन हब Cosmos की एक विशेषता है जो सब कुछ सुचारू रूप से चलता रहता है। प्रूफ-ऑफ-स्टेक (पीओएस) सर्वसम्मति का उपयोग करके हब द्वारा निविदा टकसाल लेनदेन सत्यापित किए जाते हैं। प्रतिमान और बैन कैपिटल से उद्यम पूंजी वित्तपोषण में $9 मिलियन के कारण, इस विचार ने हाल के वर्षों में कर्षण प्राप्त किया है। लंदन स्थित कंपनी के अनुसार, Cosmos KR1 का सबसे आकर्षक निवेश था, जिसने $7,000 की खरीद से $360,605 जुटाए।

2019-03-14: Cosmos मेननेट लाइव हो गया। इसे एक मजबूत प्रयास के रूप में स्वीकार किया जाता है, हालांकि यह सही नहीं है। 2019 की गर्मियों में, एक हमले ने एक भेद्यता को उजागर किया, जिसे अगर ठीक नहीं किया गया, तो यह महंगा हो सकता है। हालांकि, दुनिया भर में क्रिप्टोकुरेंसी-आधारित अर्थव्यवस्था का टीम का लक्ष्य कई जानकार विशेषज्ञों द्वारा साझा किया जाता है।

Cosmos कैसे काम करता है?

Cosmos नेटवर्क इन तीन स्तरों से बना है:

आवेदन – लेन-देन की प्रक्रिया करता है और नेटवर्क को अद्यतित रखता है।

नेटवर्किंग – लेन-देन और ब्लॉकचेन को संचार करने की अनुमति देता है।

सर्वसम्मति – सिस्टम की वर्तमान स्थिति पर आम सहमति तक पहुँचने में नोड्स की सहायता करता है।

Cosmos सभी परतों को जोड़ने के लिए ओपन-सोर्स टूल का उपयोग करता है और डेवलपर्स को ब्लॉकचेन एप्लिकेशन बनाने की अनुमति देता है।

टेंडरमिंट

इस स्तरित वास्तुकला का प्रमुख तत्व टेंडरमिंट बीएफटी इंजन है, जो नेटवर्क का एक हिस्सा है जो प्रोग्रामर को बिना खरोंच से डिजाइन किए ब्लॉकचेन का निर्माण करने में सक्षम बनाता है।

Cosmos प्रोग्राम चलाने वाले कंप्यूटरों का एक नेटवर्क टेंडरमिंट बीएफटी का उपयोग नेटवर्क सुरक्षा, लेन-देन सत्यापन और ब्लॉकचैन के लिए ब्लॉक कमिट की एक विधि के रूप में करता है। एप्लिकेशन ब्लॉकचैन इंटरफेस प्रोटोकॉल के माध्यम से, यह अनुप्रयोगों से बात करता है।

टेंडरमिंट की बीजान्टिन दोष सहिष्णुता (बीएफटी)

टेंडरमिंट के केंद्र में प्रूफ-ऑफ-स्टेक (PoS) शासन प्रणाली वह है जो बिखरे हुए कॉसमॉस हब नेटवर्क को सिंक में बनाए रखती है।

ब्लॉकचैन को शक्ति प्रदान करने और अपडेट के लिए वोट डालने के लिए, प्रतिभागियों (जिन्हें “सत्यापनकर्ता नोड्स” के रूप में भी जाना जाता है) को पहले एटीओएम को दांव पर लगाना होगा। सत्यापनकर्ता बनने के लिए एक नोड को शीर्ष 100 स्टेकिंग ATOM नोड्स में स्थान देना चाहिए। मतदान शक्ति ATOM की मात्रा पर आधारित होती है।

इसके अतिरिक्त, उपयोगकर्ताओं के पास अन्य सत्यापनकर्ताओं को अपने टोकन आवंटित करने का विकल्प होता है, जिससे वे मतदान कर सकते हैं और फिर भी ब्लॉक इनाम का एक हिस्सा प्राप्त कर सकते हैं।

अपनी वोटिंग वरीयताओं के आधार पर, उपयोगकर्ता उन सत्यापनकर्ताओं के बीच जा सकते हैं जिन्हें वे एटीओएम असाइन करते हैं, जो उन्हें ईमानदारी से अपना काम करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

क्षेत्र और ब्रह्मांड केंद्र

Cosmos नेटवर्क पर पेश किया जाने वाला पहला ब्लॉकचेन Cosmos हब था। इसका निर्माण Cosmos नेटवर्क में निर्मित प्रत्येक “ज़ोन” या अलग-अलग ब्लॉकचेन के बीच एक कड़ी के रूप में सेवा करने के इरादे से किया गया था।

प्रत्येक Cosmos क्षेत्र अपने मुख्य कार्यों को स्वयं करने में सक्षम है। इस प्रक्रिया में नए टोकन बनाना और फैलाना, खातों और लेनदेन को प्रमाणित करना और इसके ब्लॉकचेन को अपडेट करना शामिल है।

Cosmos हब का काम नेटवर्क में सभी क्षेत्रों के राज्यों की निगरानी करके इंटरऑपरेबिलिटी को प्रोत्साहित करना है।

इंटर-ब्लॉकचेन कम्युनिकेशन प्रोटोकॉल

ज़ोन इंटर-ब्लॉकचेन कम्युनिकेशन प्रोटोकॉल (IBC) का उपयोग करके Cosmos हब से जुड़े हुए हैं, जो जानकारी को प्रत्येक सुरक्षित क्षेत्र के बीच स्वतंत्र रूप से और सुरक्षित रूप से स्थानांतरित करने में सक्षम बनाता है।

डेटा को ब्लॉकचेन के बीच बेतहाशा विविध अनुप्रयोगों, सत्यापनकर्ताओं और सर्वसम्मति के तरीकों के साथ साझा किया जा सकता है क्योंकि Cosmos हब की इससे जुड़े अन्य सभी क्षेत्रों के साथ अंतर है।

Cosmos के लिए एसडीके

Cosmos टीम ने एक सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट किट (एसडीके) भी बनाया है जो डेवलपर्स को ब्लॉकचेन बनाने की अनुमति देता है जो टेंडरमिंट सर्वसम्मति एल्गोरिथ्म का उपयोग करते हैं।

ब्लॉकचेन में सबसे आम कार्यक्षमता प्रदान करके, एसडीके जटिलता को कम करता है (यानी, दांव, शासन, टोकन)। प्लगइन्स डेवलपर्स को अपनी इच्छानुसार कोई भी नई कार्यक्षमता जोड़ने की अनुमति देते हैं।

क्या Cosmos में निवेश करना 2022 में एक स्मार्ट कदम है?

हां, यह फायदेमंद होगा यदि आपने अभी Cosmos में निवेश करने के बारे में सोचा है क्योंकि यह एक बेहतरीन दीर्घकालिक विकल्प होगा। इसके अलावा, क्रिप्टोक्यूरेंसी समुदाय में यह व्यापक रूप से माना जाता है कि एटीओएम के पीछे संभावित ब्लॉकचेन तकनीक जल्द ही इसके मूल्य को और अधिक चढ़ने का कारण बनेगी। Cosmos एक शानदार दीर्घकालिक निवेश है, और व्यापारियों को इसके बेहद अनिश्चित मूल्य आंदोलन से लाभ होगा।

CoinQuora के विश्लेषक ATOM के भविष्य के बारे में और भी अधिक उत्साहित हैं, जिससे संभावित क्रिप्टोक्यूरेंसी निवेशकों को ऐसा करने का अतिरिक्त औचित्य मिलता है। तकनीकी और मौलिक विश्लेषण के आधार पर, इन विशेषज्ञों का अनुमान है कि यदि आप आज Cosmos ATOM खरीदते हैं, तो आप 2022 के अंत तक अपने निवेश को तीन गुना से अधिक कर लेंगे और 2025 तक 8X तक लाभ प्राप्त करेंगे।

स्रोत: BuyUcoin Blog

केवल Buyucoin पर 150+ क्रिप्टो संपत्ति पर नवीनतम अपडेट प्राप्त करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.