चेनलिंक (लिंक) ब्लॉकचैन वातावरण के लिए अपने समर्थन में सुधार करके हाइब्रिड स्मार्ट अनुबंधों के उपयोग के मामलों का विस्तार करना चाहता है। चूंकि बड़ी मात्रा में डेटा और रिकॉर्ड वर्तमान में ब्लॉकचेन के भीतर नहीं रखे जाते हैं, इसलिए चेनलिंक ब्लॉकचेन नेटवर्क को ऑफ-चेन जानकारी से जोड़ने के लिए असीमित क्षमता प्रदान कर सकता है।

Chainlink (लिंक) क्या है?

Chainlink नामक एक ब्लॉकचेन एब्स्ट्रैक्शन परत विश्व स्तर पर परस्पर जुड़े स्मार्ट अनुबंधों को सक्षम बनाती है। 2017 में, इसकी स्थापना की गई थी। चेनलिंक जटिल स्मार्ट अनुबंधों के लिए आवश्यक सुरक्षित ऑफ-चेन जानकारी प्रदान करता है, जो कि एक विकेन्द्रीकृत ओरेकल नेटवर्क के माध्यम से ब्लॉकचेन को बाहरी डेटा फीड, घटनाओं और भुगतान तंत्र के साथ सुरक्षित रूप से संवाद करने की अनुमति देकर कार्य करने के लिए डिजिटल समझौते के अन्य रूपों से आगे निकलने की उम्मीद है।

Chainlink नेटवर्क डेटा निर्माताओं, नोड ऑपरेटरों, स्मार्ट अनुबंध डेवलपर्स, शोधकर्ताओं, सुरक्षा लेखा परीक्षकों और अन्य व्यक्तियों के एक बड़े ओपन-सोर्स समुदाय द्वारा संचालित है। व्यवसाय उन सभी नोड ऑपरेटरों और उपयोगकर्ताओं के लिए विकेंद्रीकृत भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है जो नेटवर्क में योगदान करना चाहते हैं।

Chainlink (लिंक) लोकप्रिय क्यों है?

कई प्रकार के डेटा को चैनलिंक के विकेन्द्रीकृत ओरेकल का उपयोग करके कई ब्लॉकचेन से जोड़ा जा सकता है, जिससे एप्लिकेशन संभावनाओं की एक विस्तृत श्रृंखला खुलती है। चेनलिंक में कई उद्योगों और व्यावसायिक गतिविधियों को ब्लॉकचेन तकनीक का उपयोग करने में मदद करने की क्षमता है।

स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स में ऑफ-चेन डेटा के उपयोग की अनुमति देने वाले पहले नेटवर्क में से एक चेनलिंक था। डेटा प्रोसेसिंग उद्योग में चेनलिंक एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी है और इसके कई विश्वसनीय भागीदार हैं। ऑफ-चेन डेटा के एकीकरण के कारण, Chainlink ने कई सम्मानित डेटा प्रदाताओं की रुचि को आकर्षित किया है, जिसमें ब्रेव न्यू कॉइन, अल्फा वैंटेज और हुओबी शामिल हैं। डेटा आपूर्तिकर्ता अपने डेटा को सीधे चैनलिंक तक पहुंच बेचकर उसका मुद्रीकरण कर सकते हैं।

एक विकेंद्रीकृत नेटवर्क के रूप में, चेनलिंक उपयोगकर्ताओं को ब्लॉकचेन के संचालन के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण डेटा इन्फ्रास्ट्रक्चर को चलाने और ऐसा करने में पैसा बनाने में सक्षम बनाता है। वर्तमान में उपयोग में आने वाले विभिन्न विकेन्द्रीकृत मूल्य फ़ीड ओरेकल नेटवर्क की सेवा के लिए, चेनलिंक ने बड़ी संख्या में नोड ऑपरेटरों को नियुक्त किया है, जो सिंथेटिक्स, एवे, कंपाउंड और अन्य जैसे प्रमुख डेफी ऐप के लिए अरबों डॉलर की सुरक्षा करता है।

आप Chainlink (लिंक) कहां से खरीद सकते हैं?

क्रिप्टोक्यूरेंसी में व्यापार और निवेश शुरू करने के लिए आपको पहले एक प्रतिष्ठित क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज के साथ एक खाता खोलना होगा। क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो आपको डिजिटल मुद्राओं का व्यापार करने की अनुमति देता है।

कल्पना कीजिए कि आप भारत में चेनलिंक खरीदना चाहते हैं और जितनी जल्दी हो सके सबसे बड़ी डील की तलाश कर रहे हैं। ऐसे मामले में, लिंक में निवेश शुरू करने के लिए आपको केवल एक ही एक्सचेंज की आवश्यकता होगी, वह है BuyUcoin एक्सचेंज। इससे भी बेहतर, आप अपने डेबिट कार्ड का उपयोग मास्टरकार्ड, एनईएफटी या यूपीआई का उपयोग करके चेनलिंक में निवेश करने के लिए कर सकते हैं।

क्या चेनलिंक (लिंक) का भविष्य अच्छा है?

चेनलिंक (लिंक) नामक एक क्रिप्टोक्यूरेंसी और प्रौद्योगिकी प्लेटफॉर्म ब्लॉकचेन प्लेटफॉर्म और गैर-ब्लॉकचेन कंपनियों के बीच सुरक्षित संचार को सक्षम बनाता है। चेनलिंक एक मिडलवेयर तकनीक है जो ब्लॉकचेन पर निर्मित स्मार्ट अनुबंधों को बाहरी डेटा, जैसे बाजार मूल्य और बेसबॉल परिणामों से जोड़ती है। चेनलिंक प्लेटफॉर्म पर, स्मार्ट अनुबंध समझौते सुरक्षित हैं और नेटवर्क ऑपरेटरों को लिंक मुद्रा का उपयोग करके भुगतान किया जाता है।

विशेषज्ञों के अनुसार, चेनलिंक के पास एक शानदार संभावना है, और साझेदारी के माध्यम से अपने नेटवर्क का विस्तार करने से कंपनी की क्षमता में काफी वृद्धि होगी। उन्हें लगता है कि ये गठबंधन और विकास दुनिया भर में चैनलिंक मूल्य, या लिंक मूल्य को फैलाने में मदद करेंगे। लिंक, बाजार पूंजीकरण और उपलब्ध आपूर्ति की अनुमानित भविष्य की कीमत के अनुसार, लिंक एक सफल निवेश है।

चेनलिंक प्लेटफॉर्म, जो ब्लॉकचेन तकनीक का उपयोग करता है, निवेशकों को अपनी मूल मुद्रा, लिंक में निवेश करने में सक्षम बनाता है, जिसका उपयोग कंप्यूटर के वैश्विक नेटवर्क का समर्थन करने के लिए किया जाता है जो स्मार्ट अनुबंधों को सटीक, वास्तविक समय डेटा प्रदान करता है। विशेषज्ञ अनुमानों से संकेत मिलता है कि भविष्य में चैनलिंक की कीमत में वृद्धि होगी।

स्रोत: BuyUcoin Blog

केवल बायकॉइन पर 150+ क्रिप्टो संपत्ति पर नवीनतम अपडेट प्राप्त करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.