क्या आपने कभी सोचा है कि लहर क्या है? एक्सआरपी आप में से कुछ लोगों को पता हो सकता है जो कुछ समय के लिए क्रिप्टोकुरेंसी स्पेस में शामिल हैं। 2021 से 2022 तक, एक्सआरपी की कीमत में उतार-चढ़ाव आया लेकिन असामान्य रूप से उच्च रहा। तो विशेषज्ञों द्वारा निर्धारित 2022 के लिए अनुमानित एक्सआरपी मूल्य क्या हैं?

रिपल (एक्सआरपी): यह क्या है?

ओपन-सोर्स नेटवर्क रिपल इलेक्ट्रॉनिक भुगतान और मुद्रा विनिमय नेटवर्क का उपयोग करके वित्तीय लेनदेन को संसाधित करने में माहिर है।

विकेंद्रीकृत पीयर-टू-पीयर एक्सचेंज की अवधारणा के माध्यम से, यह तकनीक नकदी और सोने के कई रूपों में त्वरित रूपांतरण की अनुमति देती है। रिपल का नवाचार लेनदेन को पूरा करने की संभावना को समाप्त करता है जो आमतौर पर पारंपरिक बैंकिंग संस्थानों में दिन लगते हैं।

100 बिलियन कॉइन की आपूर्ति के साथ, XRP- देशी रिपल की संपत्ति- अब CoinMarketCap पर सातवीं रैंक वाली क्रिप्टोकरेंसी है। XRP क्रिप्टोक्यूरेंसी का उपयोग Ripple नेटवर्क द्वारा अंतर्राष्ट्रीय नकद हस्तांतरण को गति देने के लिए किया जाता है।

एक्सआरपी के सह-संस्थापक क्रिस लार्सन और जेड मैककलेब ने इसे पहली बार 2012 में जारी किया था।

रिपल (XRP) के लाभ

  1. Fast transaction confirmations: लहर लेनदेन की पुष्टि बहुत जल्दी होती है। वे आम तौर पर चार से पांच सेकंड लेते हैं, जो कि वायर ट्रांसफर को पूरा करने के लिए या बिटकॉइन लेनदेन को सत्यापित करने के लिए बैंकों की तुलना में बहुत कम समय है, जिसमें मिनट या घंटे भी लग सकते हैं।
  2. Low transaction fees: वर्तमान विनिमय दर पर, रिपल नेटवर्क पर लेनदेन की लागत केवल 0.00001 XRP, या एक पैसा से कम है।
  3. Versatile exchange network: एक्सआरपी लेनदेन के प्रबंधन के अलावा, रिपल एक बहुआयामी एक्सचेंज नेटवर्क है। हालाँकि, क्रिप्टोकरेंसी के अलावा, इसका उपयोग अन्य फिएट मनी के साथ भी किया जा सकता है।
  4. Large financial institutions use it: बड़ी कंपनियां लेन-देन के लिए एक मंच के रूप में रिपल का उपयोग कर सकती हैं। सेंटेंडर और बैंक ऑफ अमेरिका पहले से ही इस नेटवर्क का उपयोग कर रहे हैं, यह दर्शाता है कि अधिकांश क्रिप्टोकरेंसी की तुलना में इसका संस्थागत बाजार में प्रवेश अधिक है।

रिपल (XRP) के नुकसान

  1. Somehow centralized: तथ्य यह है कि क्रिप्टोकरेंसी विकेंद्रीकृत हैं और स्थापित संगठनों और सरकारों से अधिकार छीन लेती हैं, उनकी अपील में योगदान करने वाले कारकों में से एक है। रिपल सिस्टम को सत्यापनकर्ताओं की अपनी डिफ़ॉल्ट सूची के कारण अपेक्षाकृत केंद्रीकृत किया जा सकता है, जो इस धारणा के खिलाफ है।
  2. Huge pre-mined XRP supply: इस तथ्य के बावजूद कि अधिकांश रिपल आपूर्ति जो उपयोग में नहीं है, एस्क्रो में आयोजित की जाती है, यह अभी भी संभव है कि असुविधाजनक समय पर एक्सआरपी की महत्वपूर्ण रकम जारी की जा सकती है, जिससे मुद्रा का मूल्य कम हो जाएगा।
  3. SEC action against XRP: एसईसी ने दिसंबर 2020 में रिपल पर मुकदमा दायर किया, यह दावा करते हुए कि क्योंकि यह एक्सआरपी जारी होने पर नियंत्रित करता है, कंपनी को इसे सुरक्षा के रूप में पंजीकृत करना चाहिए था। कंपनी ने इस दावे का खंडन किया है।

क्या 2022 में एक्सआरपी खरीदने में बहुत देर हो चुकी है?

यहां तक ​​​​कि अगर आप लंबी अवधि के लिए क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करना चाहते हैं, तो भी 2022 में एक्सआरपी खरीदना संभव है। डिजिटल संपत्ति की दुनिया अनिश्चित है। प्रत्येक क्रिप्टोक्यूरेंसी परिसंपत्ति में वर्ष के दौरान उतार-चढ़ाव होगा। एक्सआरपी के लिए भी यही सच है। 2022 में XRP की कीमत में बदलाव हो सकता है।

यह उल्लेख नहीं करने के लिए कि एक प्रसिद्ध क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज को हटाने और प्रतिभूति और विनिमय आयोग (एसईसी) के साथ मुकदमा दायर करने से एक्सआरपी या रिपल के भविष्य पर संदेह हुआ है। यहां तक ​​​​कि कहा गया है, अगर इस कानूनी विवाद को हल कर सकते हैं, तो एक्सआरपी की कीमत में एक बड़ा बुल रन हो सकता है।

नतीजतन, एक टॉप-डाउन निवेश रणनीति का उपयोग करके क्रिप्टोकाउंक्शंस के साथ अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाने के इच्छुक निवेशक एक्सआरपी पर विचार कर सकते हैं।

निष्कर्ष

यदि आप रिपल में निवेश करने पर विचार कर रहे हैं, तो आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि यह किसी भी अन्य प्रकार के धन की तरह ही एक बड़ा जोखिम उठाता है। लेकिन क्योंकि यह इतना सस्ता है, इसमें न्यूनतम प्रवेश बाधा और बड़ी वापसी की संभावना है।

यदि आपको डिजिटल वॉलेट या इनमें से किसी भी प्रक्रिया का विचार पसंद नहीं है, तो वर्तमान में कोई भी ईटीएफ नहीं है जो रिपल को ट्रैक करता है। आप कभी नहीं जानते, रिपल मूल्य में बिटकॉइन को पार कर सकता है, और आप पीछे मुड़कर देखेंगे और आभारी होंगे।

स्रोत: BuyUcoin Blog

केवल BuyUcoin पर 150+ क्रिप्टो संपत्ति पर नवीनतम अपडेट प्राप्त करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.