पॉलीगॉन (MATIC): यह क्या है?

इथेरियम विकास ढांचा बहुभुज सुव्यवस्थित है। इसमें बहुभुज एसडीके नामक एक बहुमुखी ढांचा है जो प्रोग्रामर को विभिन्न प्रकार के ऐप बनाने में सक्षम बनाता है। आप पॉलीगॉन (MATIC) का उपयोग करके रोलअप चेन, ZK चेन और स्टैंड-अलोन चेन बना सकते हैं। यह Ethereum को पूरी तरह से एक मल्टी-चेन सिस्टम में बदल देता है। एथेरियम का मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र और खुलापन इसके कुछ फायदे हैं।

सिस्टम और इसका शासन पूरी तरह से $MATIC टोकन पर निर्भर रहेगा। परियोजना के विकसित होने के साथ ही इसका महत्व बढ़ जाएगा। Polygon(MATICobjective) का एक ब्लॉकचेन ढांचा विकसित करना है जो वर्तमान ब्लॉकचेन की अखंडता को बनाए रखते हुए तैनात और उपयोग करने में आसान है।

मौजूदा इकोसिस्टम में कोई बदलाव नहीं होगा। इसके बजाय, इसे वर्तमान में उपलब्ध तकनीक और इसके संपन्न डेवलपर समुदाय के आसपास डिजाइन किया जाएगा। पॉलीगॉन ब्लॉकचेन फ्रेमवर्क का उपयोग करके कोई भी स्वतंत्र विकेंद्रीकृत वित्तीय अनुप्रयोग बना सकता है। यह अपने त्वरित पूर्ण ब्लॉक पुष्टिकरण समय और उचित लेनदेन शुल्क के कारण डेवलपर्स के लिए एकदम सही मंच है।

प्लाज्मा ढांचे के पीछे का विचार यह है कि यह विकेन्द्रीकृत ऐप्स को प्रूफ-ऑफ-वर्क नेटवर्क की सीमाओं से मुक्त करता है ताकि वे अपने बुनियादी ढांचे पर कार्य कर सकें। बहुभुज पारिस्थितिकी तंत्र लेन-देन निपटान के लिए, बहुभुज के मूल टोकन MATIC का उपयोग करता है।

पॉलीगॉन के गुण (MATIC)

  1. A Robust Framework : चूंकि बहुभुज एक मॉड्यूलर प्रणाली है, उपयोगकर्ता समय के साथ इसकी कार्यक्षमता को आसानी से बदल और विस्तारित कर सकते हैं। सिस्टम का मजबूत निर्माण और मॉड्यूलर आर्किटेक्चर इसे सुचारू संचालन बनाए रखने के लिए आवश्यक स्थिरता और सुरक्षा प्रदान करता है। पॉलीगॉन नामक एक ब्लॉकचेन परियोजना ऐसा करने पर ध्यान केंद्रित करके ब्लॉकचेन लेनदेन को सरल बनाने का प्रयास करती है।
  2. Proof of Stake Consensus: प्लाज्मा बहुभुज द्वारा उपयोग किया जाने वाला ढांचा है। एथेरियम की मुख्य श्रृंखला पर, इसके प्रूफ-ऑफ-स्टेक चौकियों का निर्माण किया जाता है। बहुभुज के साइडचेन कई एथेरियम पारिस्थितिकी तंत्र विकेन्द्रीकृत वित्त प्रोटोकॉल (DeFi) को समायोजित करने के लिए बनाए गए हैं।
  3. Interoperability: जबकि पॉलीगॉन अब केवल आधार श्रृंखला के रूप में एथेरियम का समर्थन करता है, इसमें अतिरिक्त आधार नेटवर्क के लिए समर्थन जोड़ने की महत्वाकांक्षा है। नतीजतन, मंच विभिन्न ब्लॉकचेन के साथ संगत होगा। पारंपरिक ब्लॉकचेन प्लेटफॉर्म के लिए ऊर्जा-कुशल प्रतिस्थापन पॉलीगॉन का प्रूफ-ऑफ-स्टेक है। इसके अतिरिक्त, यह एथेरियम और बिटकॉइन के लिए एक स्थायी विकल्प है।
  4. High-end Security: एक परत दो समाधान जो परिसंपत्ति सुरक्षा के लिए टोकन सुरक्षित करने के लिए प्रूफ-ऑफ-स्टेक सत्यापनकर्ताओं के नेटवर्क का उपयोग करता है। धारक सत्यापन के लिए टोकन भेजकर टोकन वापस प्राप्त कर सकेंगे। यदि वे सत्यापनकर्ता नहीं बनना चुनते हैं, तो नेटवर्क सदस्य अभी भी MATIC स्टेकिंग प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं और पुरस्कार अर्जित कर सकते हैं। ब्लॉक निर्माता परत तीन श्रृंखला प्रतिभागी हैं जिनका उद्देश्य विकेंद्रीकरण को बढ़ाना है।

पॉलीगॉन के लिए मूल्य विकास

पॉलीगॉन प्राइस टुडे भारत में ₹43.88 है, जिसमें 24 घंटे का ट्रेडिंग वॉल्यूम ₹46,34,45,64,282 है। पिछले 24 घंटों में, MATIC-INR की कीमत में -4.75% की कमी आई है। पॉलीगॉन CoinMarketCap रैंक 19 है। पॉलीगॉन की परिसंचरण आपूर्ति 8,00,68,03,952.62MATIC सिक्के है, जिसमें अधिकतम परिसंचारी आपूर्ति असीमित है।

संपत्ति के वर्ग में, बहुभुज का व्यापारिक इतिहास अनिश्चित रहा है। यह अक्सर रैलियों और दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है। लेकिन पॉलीगॉन ने इतनी बड़ी संख्या में निम्नलिखित कैसे प्राप्त करना शुरू किया? आइए जांच करते हैं।

  1. 2019

MATIC ICO made its debut in 2019.

Its worth at the time of its release was around $0.00035. Before the initial bull run started, the price increased to roughly $0.011, with Bitcoin driving the drive. The cost of the coin dropped to $0.017 right before 2020. Late in 2019, MATIC started to rise.

2. 2020

अन्य क्रिप्टोकरेंसी के विपरीत, MATIC में 2020 की तुलना में कम था। पूरे वर्ष के लिए, MATIC की कीमत $ 0.016 और $ 0.02 के बीच थी।

3. 2021

बहुभुज के मूल्य इतिहास में, 2021 एक निर्णायक वर्ष था।

इस दीर्घ बुल रन ने बहुत सारे निवेशकों को आकर्षित किया और क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार में आठवें स्थान पर पहुंचा दिया।

स्रोत: BuyUcoin Blog

150+ क्रिप्टो संपत्ति पर नवीनतम अपडेट केवल बाययूकोइन पर प्राप्त करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.