एथेरियम को बदलने के लिए प्रतिस्पर्धा करने वाले कई ब्लॉकचेन नेटवर्क में से एक फैंटम है, जो विकेन्द्रीकृत अनुप्रयोगों (डीएपी) और डिजिटल संपत्ति के लिए एक विकेन्द्रीकृत, अनुमति रहित, ओपन-सोर्स स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट प्लेटफॉर्म है। स्केलेबिलिटी, सुरक्षा और विकेंद्रीकरण के बीच एक स्वस्थ संतुलन प्राप्त करने के लिए, फैंटम ब्लॉकचैन मेननेट का नेटवर्क आर्किटेक्चर, जिसे दिसंबर 2019 में लॉन्च किया गया था, ब्लॉकचैन ट्रिलेम्मा को संबोधित करने का प्रयास करता है।

अन्य एथेरियम विकल्पों की तरह, फैंटम मूल एथेरियम 1.0 स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट प्लेटफॉर्म की तुलना में अधिक लागत प्रभावी और स्केलेबल होना चाहता है। फैंटम क्रिप्टो प्लेटफॉर्म में एक विशेष सुविधा है जो उपयोगकर्ताओं को केवल प्राथमिक सर्वसम्मति परत के आधार पर अपने स्वयं के अलग नेटवर्क बनाने और तैनात करने की अनुमति देती है।

प्रत्येक फैंटम-आधारित एप्लिकेशन का अपना ब्लॉकचेन होता है, और अपने स्वयं के ब्लॉकचेन का उपयोग करने के बावजूद, प्रत्येक फैंटम डीएपी मूल फैंटम नेटवर्क की सुरक्षा, गति और अंतिमता का आनंद लेता है। इसके अतिरिक्त, स्वायत्त ब्लॉकचेन का मॉड्यूलर डिज़ाइन डेवलपर्स को उन्हें अपनी परियोजनाओं की आवश्यकताओं के अनुसार अनुकूलित करने में सक्षम बनाता है।

फैंटम के बारे में सोचने का सबसे अच्छा तरीका विभिन्न चाइल्ड नेटवर्क के लिए एक पैरेंट नेटवर्क है जिसमें सभी आकार और आकार के डीएपी हैं। एक एसिंक्रोनस बीजान्टिन फॉल्ट टॉलरेंट (aBFT) प्रूफ-ऑफ-स्टेक (PoS) सर्वसम्मति तकनीक जो नेटवर्क की परिचालन दक्षता की गारंटी देती है, फैंटम इन्फ्रास्ट्रक्चर के विभिन्न घटकों को जोड़ती है। ABFT नेटवर्क संरचना की गति और नेटवर्क सुरक्षा को अनुकूलित किया गया है।

फैंटम कैसे काम करता है?

एक निर्देशित एसाइक्लिक ग्राफ (डीएजी), जो ब्लॉकचैन लेनदेन इतिहास को “हैशग्राफ” के रूप में दिखाता है-ब्लॉकचैन हैश का एक ग्राफ-फैंटम ब्लॉकचैन को गति देता है। इसी तरह के दृष्टिकोण का उपयोग हेडेरा हैशग्राफ द्वारा किया जाता है।

लैकेसिस, फैंटम द्वारा विकसित एक “नेतृत्वहीन” सर्वसम्मति विधि, एक और नवाचार है। यह तंत्र एसिंक्रोनस बीजान्टिन फॉल्ट-टॉलरेंट प्रूफ ऑफ स्टेक (aBFT) है। भले ही लेन-देन का एक तिहाई डेटा फर्जी हो, फिर भी यह काम करना जारी रख सकता है।

नतीजतन, फैंटम के ब्लॉकचैन नोड्स को लेनदेन को मान्य करने के लिए लाइन में इंतजार नहीं करना पड़ता है; इसके बजाय, वे इसे स्वतंत्र रूप से कर सकते हैं (इस प्रकार aBFT में “एसिंक्रोनस”)। एथेरियम और बिटकॉइन लेनदेन के विपरीत, जिसमें कई मिनट लग सकते हैं, फैंटम पर लेनदेन को पूरा होने में सिर्फ दो सेकंड का समय लगना चाहिए।

सोलाना के विपरीत, फैंटम एथेरियम-संगत (ईवीएम) है। इसलिए एथेरियम पर निर्मित विकेंद्रीकृत ऐप्स को आसानी से फैंटम में स्थानांतरित किया जा सकता है। (हिमस्खलन, बिनेंस स्मार्ट चेन (बीएससी) और पॉलीगॉन जैसे सिक्के ईवीएम के साथ संगत हैं।) इसके लिए, एफटीएम को ईआरसी -20 टोकन और बीईपी -20 टोकन के रूप में उपलब्ध कराया जाता है, जो दर्शाता है कि यह आवश्यकताओं का पालन करता है। इथेरियम और बिनेंस स्मार्ट चेन टोकन, क्रमशः।

फैंटम इतना विशिष्ट क्यों है?

फैंटम की सफलता को समझने के लिए सबसे अच्छा संदर्भ L1 विवाद है। जब तक प्रोटोकॉल अपडेट नहीं हो जाता, तब तक एथेरियम का उपयोग धीमा और महंगा बना रहेगा (यह मानते हुए कि गतिविधि स्थिर रहती है)। इसमें लंबा समय लग सकता है। उन लोगों के लिए जो अब विकेंद्रीकृत वित्त प्रोटोकॉल का उपयोग करना चाहते हैं, लेकिन ETH देशी DeFi ऐप्स के लिए भुगतान करने में असमर्थ हैं, बहुत देर हो चुकी है।

Loopring, Abritrum और Optimism के निर्माता के रूप में कुछ प्रोग्रामर प्लेटफॉर्म की सुरक्षा से समझौता किए बिना एथेरियम के अनुभव को तेज करने के लिए लेयर -2 या एल 2 समाधान बनाने का विकल्प चुनते हैं।

Other blockchains refer to Ethereum as the basic layer, L1, or layer-1. Solana, Avalanche, Polkadot, Terra (really a Cosmos appchain), and Fantom are the front-runners in this race; all of these native coins have experienced considerable declines from their all-time highs. The most valued of these L1 protocols as of March 2022 is Terra’s LUNA currency, with a market cap of $29 billion, followed by Solana, with a market cap of $26 billion. FTM comes in second with $3.4 billion in revenue.

प्रत्येक ब्लॉकचेन का एक अलग डेफी समुदाय होता है। डेफी लामा के आंकड़ों के अनुसार, टेरा एथेरियम के बाद दूसरा सबसे बड़ा डेफी बाजार है। मार्च 2022 तक, एथेरियम के 111 बिलियन डॉलर के टीवीएल की तुलना में टेरा का कुल मूल्य लॉक (टीवीएल) 22 बिलियन डॉलर है। फैंटम 7.25 अरब डॉलर के साथ छठे स्थान पर है। यह राशि सोलाना द्वारा जुटाई गई 6.69 अरब डॉलर से अधिक है।

आने वाले वर्षों में FTM का भविष्य

L1 संघर्षों का परिणाम FTM का भविष्य तय करेगा। नई परत 1 ब्लॉकचेन जैसे सोलाना, फैंटम और हिमस्खलन एथेरियम पर प्रगति कर रहे हैं।

समय बताएगा कि क्या क्रिप्टोक्यूरेंसी उद्योग एक बहु-श्रृंखला भविष्य को अपनाता है जहां ब्लॉकचेन एप्लिकेशन-विशिष्ट हो जाते हैं या यदि यह एक एकल ब्लॉकचेन के प्रभुत्व वाले सभी बाजार में विजेता बन जाता है।

हालांकि, एफटीएम का बाजार पूंजीकरण एसओएल की तुलना में लगभग सात गुना कम है, यह दर्शाता है कि विजेता पहले से ही ज्ञात है।

कई विकेंद्रीकृत वित्तीय पहल, विशेष रूप से फैंटम, मार्च 2022 में डेफी स्पेस छोड़ने के लिए रचनाकारों आंद्रे क्रोन्ये और एंटोन नेल के निर्णय से स्तब्ध थे। क्रोन्ये ने 2018 से 2019 तक फैंटम फाउंडेशन के प्रौद्योगिकी परिषद के प्रमुख के रूप में कार्य किया और एक तकनीकी सलाहकार के रूप में कार्य किया। 2018 में शुरू होने वाली परियोजना के लिए। नेल फैंटम फाउंडेशन में एक वरिष्ठ समाधान वास्तुकार थे।

उनकी घोषणा के बाद, फैंटम फाउंडेशन ने कहा कि न तो परियोजना के “प्रमुख डेवलपर्स” थे और यह कि तकनीकी विकास “सामान्य रूप से आगे बढ़ रहा है,” जिसके परिणामस्वरूप एफटीएम की कीमत में दो अंकों की गिरावट आई है।

क्या FTM क्रिप्टो निवेश अच्छा है?

स्रोतों से फैंटम क्रिप्टो मूल्य पूर्वानुमान डेटा को मिलाकर, हम अनुमान लगा सकते हैं कि 2022 का औसत लक्ष्य $ 1.89 है और औसत 2025 मूल्य लक्ष्य $ 5.19 है, जो क्रमशः 62% और 347 प्रतिशत के संभावित लाभ का प्रतिनिधित्व करता है। वर्ष 2030 के लिए दो फैंटम मूल्य पूर्वानुमान मॉडल द्वारा अनुमानित औसत मूल्य $20.71 है, या वर्तमान व्यापारिक मूल्य का 17.8 गुना है।

जो लोग निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं उन्हें परियोजना के मूल सिद्धांतों से परिचित होना चाहिए। फैंटम और अन्य ब्लॉकचेन नेटवर्क डेवलपर्स के साथ लिंक और डीएपी के लिए समर्थन पर जीवित रहते हैं। निष्पक्ष वित्तीय परामर्श प्राप्त करने सहित, निवेश करने से पहले आपको पूरी सावधानी बरतनी चाहिए।

स्रोत: BuyUcoin Blog

150+ क्रिप्टो संपत्ति पर नवीनतम अपडेट केवल बाययूकोइन पर प्राप्त करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.